हृदय रेखा

हृदय रेखा

हृदय रेखा–  हाथ की रेखाएं के बारे में ज्योतिषी विद्वानों ने बहुत सी रेखाओं की जानकारी दी है जिनमे से एक ह्रदय रेखा है जो जीवन में प्रेम सम्बधित  व प्रेम विवाह के योग को बताती है।

हृदय रेखा(Love line) कौन सी होती है-

हृदय रेखा का स्थान छोटी अंगुली (कनिष्ठा) के नीचे से हथेली को पार करती हुई अंगूठे के बगल वाली अंगुली (तर्जनी) के नीचे तक होकर जाती है व यह आपको अंगुलियोके ठीक नीचे देखने को मिलती है, व्यक्तियों के हाथ में यह रेखा बहुत छोटी भी पाई जाती है।

ह्रदय रेखा का सम्बन्ध-

इस रेखा का सम्बन्ध सहनशक्ति, आत्मिक भावना, आपके जीवन में प्रेम विवाह योग है या नहीं के साथ-साथ हृदय संबंधित विभिन्न भाव से होता है।

ह्रदय रेखा का जीवन में असर-

ह्रदय रेखा गहरी व स्पष्ट हो– जिन व्यक्ति के हाथ में ह्रदय रेखा गहरी व स्पष्ट हो और वो तर्जनी(गुरु पर्वत) अंगुली या मध्यमा(शुक्र पर्वत) अंगुली पर खत्म होती है तो ऐसे व्यक्ति को अपने जीवन में अपार सफलता मिलती है साथ ही प्रेम सम्बन्थ में कामयाबी संभव होती है।

ह्रदय रेखा लम्बी हो– अगर आपकी ह्रदय रेखा लम्बी है तो आप स्पष्ट सरल व्यक्तित्व वाले जातक होते है, आप बड़ी सफलता प्राप्त करते है जो आपको कड़ी मेहनत से मिलती है, ऐसे व्यक्ति रोमैन्टिक प्रवर्ति के होते है।

ह्रदय रेखा ऊपर को मुड़ी हो– अगर ह्रदय रेखा ऊपर कि ओर मुड़ी हुई होती है तो वो मौखिक बुद्धिमत्ता वाला होता है ऐसे जातक रोमांटिक माहौल बनाने, प्यार से बोलने वाले होते है।

ह्रदय रेखा अंत से मध्यमा अंगुली से नीचे झुकी हो– अगर किसी व्यक्ति के हाथो की ह्रदय रेखा का अंत तर्जनी या मध्यमा अंगुली से नीचे की ओर झुका होता है तो उन व्यक्तियों को प्यार सम्बंधित मामलों में विश्वास नहीं करना चाहिए, ऐसे स्त्री पुरुषों से धोके की उम्मीद ज्यादा होती है।

ह्रदय रेखा सीधी हो– अगर हार्ट रेखा बिल्कुल सीधी हो तो ऐसे जातक स्थिर, रूढ़िवादी(नियमवादी),सौम्य,मिलनसार प्रवर्ति के होते है,ऐसे व्यक्ति शर्मीले व रिश्तों में बिना स्वार्थ कि भूमिका निभाते है।

ह्रदय रेखा टूटी हो– अगर किसी व्यक्ति की ह्रदय रेखा टूटी हुई होती है तो ऐसे लोग बहुत भावुक होते है व उनका मूड बार-बार बदलने की प्रवर्ति होती है।

ह्रदय रेखा का अभाव हो– अगर किसी व्यक्ति में ह्रदय रेखा का आभाव होता है तो वह निर्दय व्यवहार व दूसरों का अनादर करने की प्रवर्ति का होता है।

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*


*