विवाह रेखा

विवाह रेखा

विवाह रेखा– हमारे शास्त्र में विवाह का बहुत महत्व है ज्योतिषी अनुसार हमारी हथेली में पाई जाने वाली विवाह रेखा शादी का सूचक व रिश्तों में विश्वास का सूचक होता है।

विवाह रेखा कौन सी होती है-

विवाह रेखा का स्थान छोटी (कनिष्ठा)अंगुली के बिल्कुल नीचे व ह्रदय रेखा के ऊपर स्थित होता है, विवाह रेखा का विश्लेषण करते समय शुक्र पर्वत व ह्रदय रेखा को भी देखा जाता है,

यह कई व्यक्ति के हथेली में विवाह रेखा एक व कई कई हाथो में एक से अधिक भी पाई जाती है, अधिक रेखा में से जो रेखा गहरी होती है वो रेखा मान्य होती है।

विवाह रेखा का सम्बन्ध-

विवाह रेखा का सम्बन्थ वैवाहिक जीवन की स्थिति,वैवाहिक जोड़ो के बीच प्रेम स्नेह के अस्तित्व को दर्शाती है, रिश्तों में विश्वास का भी सूचक होती है।

विवाह रेखा का जीवन में असर-

विवाह रेखा सीधी और लम्बी हो– अगर किसी जातक की विवाह रेखा सीधी और लम्बी हो तो वो गहरे व लम्बे प्यार का दर्शाता है, अगर विवाह रेखा सूर्य पर्वत(अनामिका अंगुली) को छूती है तो इसका मतलब आप न केवल विवाह जीवन में खुश रहेंगे बल्कि विवाह के बाद आप अपने करियर में सफलता को बुलंदियों को छुएंगे।

विवाह रेखा छोटी हो– विवाह रेखा छोटी होने पर वो व्यक्ति अपने विपरीत जातको से क्रोधी स्वभाव का होता है।

विवाह रेखा लहरदार हो– अगर विवाह रेखा लहरदार हो तो आप आप परेशानी से लड़ने व शादी से ग्रस्त परेशानी से जल्दी निजात पा लेते है

विवाह रेखा अंत से ऊपर की ओर मुड़ी हो– अगर विवाह रेखा अंत में ऊपर की और मुड़ी है तो यह प्यार में निरंतरता, स्थायी शादी जीवन को प्रदर्शित करता है व पैसों से सम्बंधित चिंता नहीं होती है तथा अपने जीवन साथी के साथ समृद्ध जीवन व्यतीत करते है।

विवाह रेखा अंत से नीचे की ओर मुड़ी हो– अगर विवाह रेखा अंत में नीचे की और झुकी है तो यह अच्छा सूचक नहीं होता है यदि यह ह्रदय रेखा को छूती है तो यह जीवनसाथी के साथ संकट और व्यक्तित्व की टकराहट का सूचक होता है।

विवाह रेखा जाल आकार में हो– अगर विवाह रेखा एक जाल के आकार में पाई जाये तो यह वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सूचक होता है।

विवाह रेखा के ऊपर-नीचे रेखा हो– विवाह रेखा के ऊपर और नीचे छोटी रेखाएं हो तो यह कई झगड़े, गहरे प्रेम सम्बन्ध व एक जिद्दी चरित्र के व्यक्ति को दर्शाता है।

विवाह रेखा का स्वास्थ्य रेखा से स्पर्श हो– विवाह रेखा स्वास्थ्य रेखा को छूती है तो भी विवाह नहीं होता है।

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*


*